Breaking News

Haunted Places in India in Hindi | भारत का सबसे डरावने स्थान



नमस्कार है दोस्तों आप सबका dailyviralsamachar में , आज हम आपको कुछ भारत की ऐसी जगह के बारो में बतायंगे जो बहुत डरावनी,और उन्होनी हे , हम आज आप लोगो के ३ ऐसी जगह के बारे में विस्तार से बताएँगे | तो चलिए शुरू करते है 

1)- बृजराज भवन (कोटा, राजस्थान) - भूतवाले महल



कोटा में कुछ भूतिया जगहें हैं, उनमें से एक बृजराज भवन हैं - एक बार कोटा के पूर्व राजसी परिवार का महल। यह भारत के प्रेतवाले महलों में से एक है, जिसमें मेजर चार्ल्स बर्टन का एक निवासी भूत था, जो 1885 के विद्रोह के दौरान भारतीय सिपाहियों द्वारा कोटा के ब्रिटिश निवासी के रूप में सेवा करते हुए मार डाला था। यहाँ कहानी चला जाता है!

ब्रिजराज भवन पैलेस ब्रिटिश रेसिडेन्सी और मेजर चार्ल्स बर्टन का घर था, 40 वीं बंगाल नेटिव इन्फैंट्री को कोटा में तैनात किया गया था। वह और उसका परिवार वहां 13 साल तक रहता था। मई 1857 में, विद्रोह के फैलने पर, मेजर बर्टन को ब्रिटिश जनरल ने मध्य प्रदेश के नीमच नाम के एक शहर की सुरक्षा के लिए निकटतम नीमच कैंटनमेंट का आदेश दिया था। बर्टन उनके परिवार से नीमच के साथ थे वह कोटा के महाराजा (राजा) के अनुरोध पर अपने दो पुत्रों के साथ वापस लौट आया। कोई भी तब नहीं जानता था, कि यह भारत के एक प्रेतवाले महल में बदल जाएगा। 13 दिसंबर, 1857 को कोटा पहुंचे बर्टन, दयालुता के हर निशान को पूरा करते हुए यह लंबे समय तक नहीं था! दो दिन बाद, मेजर बर्टन ने एक बड़ी पार्टी को रेजीडेंसी के पास देखा। उन्होंने यह माना कि महाराजा के ये सैनिक एक दोस्ताना यात्रा का भुगतान करने आए थे। लेकिन जल्द ही, यह इमारत सैनिकों द्वारा घिरा हुआ और घुस गया, जिन्होंने विद्रोह किया था। अपने सभी नौकरों से त्यागकर, मेजर बर्टन और उनके दो पुत्रों ने कुछ ऊपरी कमरे में शरण ली, जो कि वे छीनने में सक्षम थे और महाराजा से आने के लिए इंतजार कर रहे थे, जबकि घर उनके नीचे लूटा गया था। पांच घंटे की गोलीबारी के बाद, मेजर बर्टन और उसके पुत्रों ने आत्मसमर्पण किया। नीचे घूरना उन्होंने कहा कि उनकी प्रार्थना। मार्च, 1858 में, कोटा को अंग्रेजों ने कब्जा कर लिया था और बर्टन के शवों को कोटा कब्रिस्तान में पूर्ण सैन्य सम्मान के साथ दफन दिया गया था।

स्वतंत्रता के बाद, हवेली कोटा के महाराजा की निजी संपत्ति बन गई। 1 9 70 के दशक में, भारत सरकार ने महाराजाओं के निजी पर्स और विशेषाधिकारों को समाप्त कर दिया, भवन की मरम्मत के लिए और इसे ब्रज राज भवन के रूप में बुलाया। आज, यह न केवल एक विरासत होटल है बल्कि भारत में भी एक प्रेतवाधित गंतव्य है जहां मेजर बर्टन का भूतकाल प्रचलित है। ऐसा कहा जाता है कि चार्ल्स बर्टन का भूत अभी भी पुरानी इमारत और सत्ताधारी मेहमानों से घबराहट करते हैं, उन्होंने "असुविधाजनक और दमनकारी भावनाओं" की शिकायत की है। स्टाफ, हालांकि शिकायत करने के लिए अनिच्छुक है, ने एक नींद की चौकीदार (पहरेदार) द्वारा अक्सर एक अंग्रेजी आवाज़ की आवाज सुनाई है, जिसमें कहा गया है, "नींद न लो, धूम्रपान न करें" और एक तेज थप्पड़ के बाद। लगता है कि बर्टन का भूत अभी भी हवेली पर गश्त करता है!

यह भयावह शाही महल निश्चित रूप से भविष्य में याद होगा, अगर यहां ऐतिहासिक घटनाओं के लिए नहीं, तो भारत में शीर्ष स्थान वाले स्थलों में से एक के रूप में।

2) डरावना डुमास बीच गुजरात




डुमास बीच अपने स्वर्गीय सौंदर्य और काले रेत के लिए प्रसिद्ध है। यह 21 किमी दक्षिण पूर्व में सूरत से अरब सागर के पास स्थित है। इसके शांत सौंदर्य के अलावा, यह भारत में सबसे अधिक प्रेतवाधित समुद्र तट है। यह हिंदुओं के लिए एक अंतिम संस्कार स्थल है।

यह बताया जाता है कि समय में काले रेत पर समुद्र तट पर अकेले चलना या रात में चलना, कुछ भयानक भावनाएं और फुसफुसाते हुए आवाज सुनाई देती है। आम तौर पर स्थानीय लोग रात में समुद्र तट पर चलने से बचते हैं कभी-कभी यह सुना जाता है कि कोई व्यक्ति समुद्र के किनारे पर रात में चलने वाले लोगों के लिए एक भयानक भावना के साथ आगे बढ़ने की नहीं कहता है
यह आमतौर पर माना जाता है कि कुत्तों जैसे कुछ जानवर किसी भी व्यक्ति से पहले अलौकिक गतिविधियों पर प्रतिक्रिया करते हैं। उनके पास अलौकिक अस्तित्वों की ओर असाधारण इंद्रियां हैं यह अक्सर पाया जाता है कि कुत्तों ने हर समय अदृश्य कुछ की तरफ काम शुरू किया। वे समुद्र तट पर भयभीत और अप्राकृतिक व्यवहार करते हैं यहां तक कि वे लोग अपने कुत्ते के साथ चलते हैं, वे समुद्र तट पर कुत्तों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं।
कुछ स्थानीय लोगों का कहना है कि कुछ पर्यटक और स्थानीय लोग रात में समुद्र तट पर चले गए, कभी भी वापस नहीं आए।



Haunted Places in India in Hindi | Top 3 Most Horror | भारत का सबसे डरावने स्थान

                               3) टनल नो 33 | भूतिया जगह  



क्या आपने कभी सोचा है कि हिमाचल प्रदेश की रानी, शिमला में कोई भूतिया स्थान है? खैर, आपके आश्चर्य की बात यह है कि इसका उत्तर हां है। जब आप शिमला की प्राकृतिक सुंदरता को निखारने में व्यस्त हैं, तो आपको आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए, जब आपका आकर्षण पकड़ लेता है। सुरंग नं। 33, कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर निर्मित 1143.61 मीटर लंबाई की सबसे लंबी सुरंग एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। लेकिन इस सुरंग को कुछ अनगिनत गोपनीयता के लिए जाना जाता है।



कर्नल बरोग, एक अंग्रेजी रेलवे इंजीनियर को 1898 में इस सुरंग के निर्माण का प्रभार दिया गया था। उन्हें अपनी असाइनमेंट को पूरा करने के लिए एक सख्त समय सीमा दी गई थी। दिए गए समय सीमा में लक्ष्य हासिल करने के लिए बरोग ने श्रमिकों को पर्वत के दोनों ओर खिसकने के लिए कहा था कि वे केंद्र में मिलेंगे और उन्हें वांछित सुरंग मिलेगा। अफसोस! बरोग के काम में कुछ गलत अनुमान था और पहाड़ियों को खुदाई करने का उनका विचार पूरी तरह विफल था। ब्रिटिश सरकार इतनी नाराज़ थी कि उन्होंने उन्हें 1 रुपए की जुर्माना के आरोप लगाया। 

गरीब बारोग एक ईमानदार इंजीनियर होने के साथ ही अपमानित और अपमानित हो गए। उसके पास अपने छोटे कुत्ते को छोड़कर अपने दुख को साझा करने के लिए कोई शरीर नहीं था। एक दिन जब वह अपने कुत्ते के साथ चलने में था, उसने खुद को फायरिंग से आत्महत्या कर ली थी। हालांकि उनके कुत्ते ने अपने गुरु के खून बह रहा देखकर लोगों को इकट्ठा करने की कोशिश की लेकिन तब तक ब्राग ने अपना अंतिम सांस ली। कर्नल काल्का-शिमला रेल मार्ग पर अपूर्ण सुरंग के पास दफनाया गया था। सुरंग को पूरा करने के बाद उसे बोग के नाम से सम्मानित करने के लिए नामित किया गया था। अब शारीरिक रूप से बारोग का कोई संकेत नहीं है लेकिन यह माना जाता है कि बारोग ने उस जगह को कभी नहीं छोड़ा।

सबसे महत्वपूर्ण कर्नल बरोग को मित्रतापूर्ण भावना के रूप में जाना जाता है और उसके खिलाफ कोई शिकायत नहीं हुई है। इसलिए यदि आप अपनी यात्रा के दौरान उस पर एक साइट प्राप्त करते हैं, तो आतंक न करें, इसके बजाय, कुछ वास्तविक तथ्यों के साथ वापस आओ कि दुनिया को अभी तक ईमानदार ब्रिटिश रेलवे इंजीनियर के बारे में पता नहीं चल पाया है चाहे आप जो भी करते हैं वह आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा और भले ही वह करता है, फिर भी यह एक नया इतिहास बना देगा। तो डर मत हो अगर तुम उससे मिलोगे ... हेहुहाहा ...

भारत के 10 राज्य के 10 सबसे भूतहा जगह, भूतों की 10 सच्ची कहानियां,Haunted Places In India in Hindi | Top 3 Most Horror | भारत का सबसे डरावने स्थान,Most Haunted Places In India in Hindi - India's Most Haunted Places in Hindi

No comments